Tuesday, 22 October 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

ये है दुनिया का सबसे अमीर सितारा, जिसने बनाई करियर में सिर्फ 6 फिल्में

जनता जनार्दन संवाददाता , Oct 18, 2024, 17:31 pm IST
Keywords: फ्रेंचाइजी 'स्टार वॉर्स   entertenment   film   अमीर सेलेब   अमेरिकी फिल्ममेकर जॉर्ज लुकास  
फ़ॉन्ट साइज :
ये है दुनिया का सबसे अमीर सितारा, जिसने बनाई करियर में सिर्फ 6 फिल्में क्या आप जानते हैं सबसे अमीर सितारा कौन सा है? वो रईस सेलेब जिसकी दौलत गिनते-गिनते 100 लोग भी कम पड़ जाए. दिलचस्प बात ये है कि ये अमीर सितारा न तो कोई एक्टर है न ही कोई एक्ट्रेस. इस शख्स की नेटवर्थ 9.4 बिलियन डॉलर है, मतलब की 80 हजार करोड़ के आसपास. तो चलिए इस फिल्म सेलेब से आपको मिलवाते हैं.

ये कोई और नहीं बल्कि अमेरिकी फिल्ममेकर जॉर्ज लुकास हैं. जिन्होंने करियर में सिर्फ 6 फिल्में बनाई हैं. लेकिन वह दुनिया के सबसे अमीर फिल्म सेलिब्रेटी हैं. ये दावा 'ब्लूमबर्ग' की रिपोर्ट में किया गया है. जिसमे जॉर्ज लुकास की नेटवर्थ अक्टूबर 2024 तक 7.7 बिलियन डॉलर तो एक दूसरे सोर्स ने उनकी दौलत 9.4 बिलियन डॉलर बताई है. जॉर्ज लुकास अमीरी के मामले में दुनिया के सबसे नामी लोगों को भी पछाड़ देते हैं. वो बेशक जे जेड, मैडोना, टेलर स्विफ्ट या फिर रिहाना ही क्यों न हो.

सबसे हैरानी की बात ये है कि जॉर्ज लुकास को उनके निर्देशन के लिए जाना जाता है. मगर उन्होंने करियर में सिर्फ 6 ही फिल्मों का डायरेक्शन किया है. इसमें THX 1138 (1971), अमेरिकन ग्रैफिटी (1973), स्टार वार्स (1977) जैसी फिल्में शामिल हैं. स्टार वॉर्स के अब तक तीन पार्ट आ चुके हैं. आखिरी फिल्म उनकी साल 2005 में रिलीज हुई थी.

 अब लोग सोच में पड़ गए कि सिर्फ 6 फिल्मों से कोई इतना अमीर कैसे बन सकता है. जॉर्ज लुकास की इतनी दौलत सिर्फ और सिर्फ मनोरंजन इंडस्ट्री से हुई है. इतने अमीर बनने के पीछे दो बड़ी फ्रेंचाइजी अहम कारण है. उन्होंने दुनिया की सबसे तगड़ी फ्रेंचाइजी 'स्टार वॉर्स' और 'इंडियाना जोनस' के क्रिएटर और निर्माता यही हैं.

बात करें स्टार वॉर्स फ्रैंचाइजी की तो इसने दुनियाभर में 50 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा की कमाई की. एक प्रोड्यूसर के तौर पर लुकास को आज भी इससे काफी रॉयल्टी मिली है. वहीं इंडियाना जोन्स फ्रेंचाइजी की बात करें तो इसने भी अरबों रुपये छापे हैं और आज भी लोगों के बीच इसकी लोकप्रियता जरा कम नहीं हुई हैं.

आज के समय में जॉर्ज लुकास वीडियो गेम 'लुकासआर्ट्स', विजुअल्स इफेक्ट Industrial Light & Magic और ऑडियो कंपनी THX के मालिक भी हैं. इसके अलावा स्टार वॉर्स की इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी (आईपी) लुकास ने डिज्नी को बेच दी थी. लेकिन आज भी एग्रीमेंट के तहत वह इससे रॉयल्टी हासिल करते हैं.

अन्य मनोरंजन लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल