Wednesday, 16 October 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

23 बेडरूम, 19 बाथरूम, 22 एकड़ का बगीचा... महारानी विक्टोरिया का आलीशान विला बिक रहा है

जनता जनार्दन संवाददाता , Sep 16, 2024, 15:28 pm IST
Keywords: Queen Victorias favorite Tuscan villa for sale   महारानी विक्टोरिया   आलीशान विला बिक रहा है  
फ़ॉन्ट साइज :
23 बेडरूम, 19 बाथरूम, 22 एकड़ का बगीचा... महारानी विक्टोरिया का आलीशान विला बिक रहा है कभी महारानी विक्टोरिया की पसंदीदा जगहों में से एक Tuscan villa बिकाऊ है. जिसके बाहर सेल का लिखा है. इस नायाब बंगले की खासियत जानकर आप दंग रह जाएंगे. लंदन के पुराने और बुजुर्ग लोगों का कहना है कि क्वीन जिंदा होतीं तो ऐसा हरगिज न होता. महारानी विक्टोरिया यहां छुट्टियां मनाने आती थीं. 


इटैलियन लिट्रेचर में भी इस बंगले का जिक्र हुआ है. लोग इसे उस दौर की कलाकारी की जीवंत मिसाल बताते हैं. इसकी कीमत जानकर आप भी अपने दातों तले उंगलियां दबा लेंगे. ब्रिटिश इतिहास में भी इसके किस्से मशहूर रहे हैं. ये नायाब बंगला अब आपका हो सकता है- अगर आपके पास €50 मिलियन ($55 मिलियन) से अधिक फंड आपके बैंक बैलेंस में हो.

फ्लोरेंस के बाहरी इलाके की पहाड़ियों में बना ये विला करीब 4,000 वर्ग मीटर (43,000 वर्ग फीट) में फैला है. इसका बगीचा नौ हेक्टेयर (22 एकड़) में फैला है. जो इसे शहर का दूसरा सबसे बड़ा पार्क बनाता है. ड्रीमर रियल एस्टेट द्वारा इसकी डिटेल्ड जानकारी मीडिया से साझा की गई है जो इस बंगले की सेल का काम देख रहा है.

इस विला के मैदान में टेनिस कोर्ट, हरे-भरे बगीचे और एक प्राचीन स्विमिंग पूल भी है, जिसका मजा लेने के लिए आप सीधे चॉपर में आकर यहां के हेलीपैड में लैंड कर सकते हैं. इस बीच, घर के अंदर 23 बेडरूम और 19 बाथरूम हैं. सभी का अपना अलग अलग इंटीरियर है. सजावत देखकर आप भूल जाएंगे वो जगह रूम है कि वाशरूम. इसकी लोकेशन इसे बेशकीमती बनाती है. इसकी इंटीरियर डिजाइनिंग भी कला का नायाब नमूना है.

यह विला 14वीं शताब्दी का है और इसका स्वामित्व सबसे पहले फिनी परिवार के पास था. जिसे 1454 में माटेओ डि मार्को पामिएरी ने खरीदा था. पहले या विला उनके नाम रजिस्टर हुआ. करीब 300 साल बाद 1760 में, यह बंगला अंग्रेजों के पास पहुंचा जब अर्ल कूउपर ने इसे खरीदा. आगे चलकर इसका मालिकाना हक अर्ल ऑफ क्रॉफर्ड और बाल्करेस के पास आ गया.

उसी दौर में महारानी विक्टोरिया पहली बार यहां आईं थीं. आगे 1893 और 1894 में कुछ दिन और 1888 में महारानी यहां पूरे एक महीने रुकी थीं. उनके समय की याद दिलाने वाली निशानियां (नेम प्लेट्स) अभी भी बगीचे के कुछ पेड़ों पर देखी जा सकती हैं.

उस दौर में महारानी ने ये सुनिश्चित किया था कि विला में रहने के दौरान उसके पास दुनिया की सारी सुख-सुविधाएं हों. उनके बिस्तर को हाथ लगाना किसी को भी अलाउ नहीं था. वो जिसे कहतीं बस वही उसकी साफ सफाई करता था. उनका एक बिस्तर, दो कुर्सियां, सोफा, एक राइटिंग टेबल और एक बाथरूम हमेशा रेडी मोड में रहता था. यहां उनके स्वर्गीय पति का चित्र भी लगा था.
अन्य राष्ट्रीय लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल