Wednesday, 16 October 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

एक टीम में खेलेंगे विराट और बाबर? साथ बॉलिंग कर सकते हैं अफरीदी-बुमराह

जनता जनार्दन संवाददाता , Sep 12, 2024, 14:51 pm IST
Keywords: भारत और पाकिस्तान   Afro Asia Cup Cricket   दक्षिण अफ्रीका   जिम्बाब्वे   केन्या  
फ़ॉन्ट साइज :
एक टीम में खेलेंगे विराट और बाबर? साथ बॉलिंग कर सकते हैं अफरीदी-बुमराह क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. भारत और पाकिस्तान के क्रिकेटर मिलकर एक ड्रीम प्लेइंग इलेवन बना सकते हैं. सितारों से सजी एफ्रो-एशिया कप की वापसी हो सकती है.  साल 2005 और 2007 में खेले गए एफ्रो-एशिया कप में दो टीमें शामिल थीं. एशिया XI जिसमें उपमहाद्वीप के सबसे प्रसिद्ध क्रिकेटर शामिल थे और अफ्रीका XI जिसमें दक्षिण अफ्रीका, जिम्बाब्वे, केन्या और पड़ोसी देशों के खिलाड़ी शामिल थे. दो सफल सीजन के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव के कारण टूर्नामेंट की वापसी नहीं हो सकी. 2008 के मुंबई आतंकवादी हमलों ने दोनों देशों के बीच क्रिकेट संबंधों पर रोक लगा दी. इसके बाद से भारत और पाकिस्तान ने 2012 में केवल एक बाइलैटरल सीरीज खेली है.

दिसंबर में जय शाह के आईसीसी के नए अध्यक्ष बनने के बाद एफ्रो-एशिया कप को फिर से शुरू किया जा सकता है. इसकी वापसी पर काफी जोर दिया जा रहा है. पिछली बार जब यह वनडे प्रारूप में खेला गया था. इस बार इसके फॉर्मेट को बदलकर टी20 किया जा सकता है. अफ्रीकी क्रिकेट संघ के अध्यक्ष समोद दामोदर ने इस बारे में एक अपडेट दिया. फोर्ब्स की रिपोर्ट में दामोदर के हवाले से कहा गया, ''व्यक्तिगत रूप से मुझे इस बात से बहुत दुख है कि यह (एफ्रो-एशिया कप) नहीं हुआ. एसीए के माध्यम से पर्याप्त गति नहीं थी, लेकिन इस पर फिर से विचार किया जा रहा है. मुझे लगता है कि यह मूल रूप से समझ की कमी और अवधारणा को स्वीकार न करने का परिणाम था. हमारे सदस्य इस पर खेद व्यक्त कर रहे हैं. अफ्रीका द्वारा इसे आगे बढ़ाने की आवश्यकता थी.

यदि यह प्रस्ताव सफल होता है तो संभवतः 2025 में इसका आयोजन हो सकता है. अगर ऐसा हुआ तो भारत-पाकिस्तान के स्टार खिलाड़ी साथ खेलते नजर आ सकते हैं. विराट कोहली, बाबर आजम, जसप्रीत बुमराह, शाहीन अफरीदी, रोहित शर्मा, मोहम्मद रिजवान एक टीम में दिख सकते हैं. जब 2005 में पहला एफ्रो-एशिया कप खेला गया था, तो एशियाई XI में वीरेंद्र सहवाग, शाहिद अफरीदी, कुमार संगकारा, महेला जयवर्धने, इंजमाम उल हक, आशीष नेहरा, जहीर खान और शोएब अख्तर शामिल थे. दो साल बाद 2007 में महेंद्र सिंह धोनी ने चार और पांच छक्कों की मदद से 139 रन बनाए थे..

रिपोर्ट में बताया गया है कि कैसे दो साल पहले एफ्रो-एशिया कप को फिर से जिंदा किया गया था और इसे आगे बढ़ाने की पूरी तैयारी थी. वापसी करने वाला यह टूर्नामेंट 2023 में हो सकता था, लेकिन ACA के भीतर आंतरिक उथल-पुथल के कारण ऐसा नहीं हो सका और इसमें रुकावटें आईं. हालांकि, इस बार इसे जिंदा करने का सपना पहले से कहीं ज्यादा करीब है. भारत और पाकिस्तान केवल ICC टूर्नामेंट और एशिया कप में ही एक-दूसरे के साथ खेलते हैं. दामोदर ने कहा, ''ये मैच राजनीतिक रूप से मौजूद बाधाओं को तोड़ सकते हैं. क्रिकेट पुल बनाने में मदद कर सकता है, न कि इसे जलाने में. मैं व्यक्तिगत रूप से नहीं मानता कि खिलाड़ी एक-दूसरे के खिलाफ दुश्मनी करते हैं. मुझे यकीन है कि वे इसके लिए तैयार होंगे.
अन्य क्रिकेट लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल