Tuesday, 17 September 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

ईरान के राष्ट्रपति रईसी का हेलीकॉप्टर कैसे क्रैश हुआ था?

जनता जनार्दन संवाददाता , Sep 02, 2024, 20:05 pm IST
Keywords: Iran President Helicopter Crash Report:   Iran News  
फ़ॉन्ट साइज :
ईरान के राष्ट्रपति रईसी का हेलीकॉप्टर कैसे क्रैश हुआ था? ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के हेलीकॉप्टर क्रैश की आधिकारिक जांच रिपोर्ट अब सामने आ गई है. इसमें बताया गया है कि हेलीकॉप्टर खराब मौसम के कारण दुर्घटनाग्रस्त हुआ था. रिपोर्ट में इस बात का साफ जिक्र किया गया है कि अचानक घना कोहरा ऊपर की ओर उठने लगा था और इसी दौरान हेलीकॉप्टर पहाड़ से टकरा गया. 

ईरान के सरकारी टीवी ने इस आधिकारिक जांच रिपोर्ट के बारे में जानकारी दी है. इसके मुताबिक ईरान के राष्ट्रपति का हेलीकॉप्टर खराब मौसम के कारण दुर्घटनाग्रस्त हुआ था. मई में हेलीकॉप्टर क्रैश होने से रईसी और सात अन्य लोगों की मौत हो गई थी.

खबर के मुताबिक सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ के उच्चतम बोर्ड की अंतिम रिपोर्ट में कहा गया है कि हेलीकॉप्टर दुर्घटना का मुख्य कारण क्षेत्र की जटिल मौसमी परिस्थितियां थीं. रिपोर्ट में हेलीकॉप्टर के कल-पुर्जों या इंजन में किसी तरह की गड़बड़ी की आशंका से इनकार किया गया है.

63 साल के रईसी का हेलीकॉप्टर मई में अजरबैजान सीमा के पास पहाड़ी इलाके में क्रैश हो गया था. इस घटना में विदेश मंत्री की भी मौत हो गई थी. इसके बाद देश में तत्काल चुनाव कराए गए.

इससे पहले हादसे के फौरन बाद प्रारंभिक जांच रिपोर्ट में पता चला था कि ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी जिस हेलीकॉप्टर में सवार थे उसमें दुर्घटनाग्रस्त होते ही आग लग गई थी. इस बात का कोई संकेत नहीं मिला कि उस पर कोई हमला किया गया था. दुर्घटना में रईसी के अलावा देश के विदेश मंत्री और छह अन्य लोगों की मौत हो गई थी. तब कहा गया था कि दुर्घटना से पहले नियंत्रण टॉवर और हेलीकॉप्टर के चालक दल के बीच स्थापित हुए संचार में कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला. इसमें कहा गया है कि हेलीकॉप्टर ने हादसे से करीब 90 सेकंड पहले दो अन्य हेलीकॉप्टर से संवाद स्थापित किया था. हेलीकॉप्टर पर हमला होने का कोई संकेत नहीं मिला और इसके मार्ग में भी कोई बदलाव नहीं हुआ था. ‘बेल’ हेलीकॉप्टर ईरान के उत्तर-पश्चिम में कोहरे वाले सुदूर पहाड़ी इलाके में रविवार को दुर्घटनाग्रस्त होकर गिर गया था. 
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल