Wednesday, 16 October 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

मामूली लक्षणों के साथ बॉडी को कंकाल बना रहा एमपॉक्स

जनता जनार्दन संवाददाता , Aug 20, 2024, 11:20 am IST
Keywords: शारीरिक संबंध   बुखार   सिरदर्द   मंकीपॉक्स का इलाज   Mpox   Health News  
फ़ॉन्ट साइज :
मामूली लक्षणों के साथ बॉडी को कंकाल बना रहा एमपॉक्स एमपॉक्स मंकीपॉक्स वायरस के कारण होने वाली बीमारी है. ये एक वायरल इंफेक्शन है, जो संक्रमित चीजों के संपर्क में आने से फैलती है. हालांकि यह कोई नई बीमारी नहीं है, इसका पहला केस डेनमार्क में 1958 के दौरान मिला था. 

लेकिन हाल ही में इस वायरस ने महामारी का रूप ले लिया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पिछले कुछ दिनों में कांगो में एमपॉक्स से लगभग 16700 मामले सामने आए हैं, और 570 मौत दर्ज की गयी है. एमपॉक्स के चपेट में लगभग 115 देश हैं, जिसमें भारत भी शामिल है. मार्च में यहां 30 केस मिले थे.  

शरीर पर मवाद भरे दाने
बुखार
सिरदर्द
पीठ दर्द
कमजोरी
गले में सूजन

अभी तक मंकीपॉक्स के इंफेक्शन के लिए कोई वैक्सीन उपलब्ध नहीं है. जिसके कारण इस पर कंट्रोल पाना मुश्किल है. हालांकि, मंकीपॉक्स के लक्षणों का शुरुआती स्टेज पर इलाज शुरू करने से रिकवरी की संभावना बढ़ जाती है.  

मंकीपॉक्स से बचने के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है कि जानवरों से असुरक्षित संपर्क में आने से बचना. बीमार और मरे हुए जानवरों को बिना सेफ्टी छुने और इनके मीट को खाने से बचें. इसके अलावा संक्रमित व्यक्ति से दूरी बनाएं रखना बहुत जरूरी है. शारीरिक संबंध बनाते समय प्रोटेक्शन का इस्तेमाल जरूर करें. 
अन्य स्वास्थ्य लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल