Wednesday, 16 October 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

अंबानी परिवार का लाडला, 20000 करोड़ की संपत्ति, लग्जरी गाड़ियों का शौक

जनता जनार्दन संवाददाता , Aug 19, 2024, 17:04 pm IST
Keywords: Anil Ambani's Son   मुकेश अंबानी   अनिल अंबानी   Jai Anmol Ambani   रिलायंस कैपिटल लिमिटेड   
फ़ॉन्ट साइज :
अंबानी परिवार का लाडला, 20000 करोड़ की संपत्ति, लग्जरी गाड़ियों का शौक मुकेश अंबानी के छोटे भाई अनिल अंबानी के लिए व्यावसायिक सफर काफी उतार-चढ़ाव वाला रहा है. साल 2006 में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के विलय के बाद अनिल अंबानी को एक बड़े झटके का सामना करना पड़ा. यहां तक कि साल 2020 में अनिल अंबानी को डिफॉल्टर घोषित कर दिया गया.  लेकिन सबसे बड़े बेटे जय अनमोल अंबानी, अनिल अंबानी की किस्मत के सितारे के रूप में उभरे हैं. 

रिलायंस कैपिटल लिमिटेड में अनिल अंबानी के दोनों बेटों जय अनमोल अंबानी और जय अंशुल अंबानी के शामिल होने के बाद से रिलायंस ग्रुप के कई कंपनियों के शेयर्स में तेजी से बढ़ोतरी होते हुए देखी गई है.

मुंबई के कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल और बाद में यूके के सेवेनओक्स स्कूल से पढ़ाई करने वाले जय अनमोल ने वारविक बिजनेस स्कूल से विज्ञान स्नातक की डिग्री हासिल की है. अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद जय अनमोल अंबानी भारत लौट आए और रिलायंस कैपिटल में एक ट्रेनी के रूप में अपना करियर शुरू किया.

एक ट्रेनी के रूप में शुरुआत करने और विभिन्न भूमिकाओं के माध्यम से आगे बढ़ने के बाद जय अनमोल ने जल्दी ही अपनी पहचान बना ली।. 2016 में वह कंपनी के एडिशनल डायरेक्टर थे. इसके एक साल बाद ही कार्यकारी निदेशक बन गए.

साल 2018 में अनमोल अंबानी रिलायंस निप्पॉन लाइफ एसेट मैनेजमेंट और रिलायंस होम फाइनेंस के बोर्ड में शामिल हो गए. जापान की कंपनी निप्पॉन को रिलायंस कैपिटल में निवेश करने के लिए अनमोल अंबानी ने ही राजी किया. जिससे कंपनी के कुल स्टॉक की कीमतों में 40% की वृद्धि हुई.

जय अनमोल अंबानी की कुल नेट वर्थ लगभग 20 हजार करोड़ आंकी गई है. उनको लग्जरी गाड़ियों का शौक है. उनके पास बेहद शानदार और महंगी कारों का कलेक्शन है. कार कलेक्शन में उनके पास रोल्स-रॉयस फैंटम और लेम्बोर्गिनी गैलार्डो जैसी कार हैं. इसके अलावा उनके पास हेलीकॉप्टर और एक प्लेन भी है. जय अनमोल अंबानी की शादी निकुंज एंटरप्राइजेज लिमिटेड के पूर्व अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक दिवंगत निकुंज शाह की बेटी ख्रीशा शाह से हुई है.

वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल