Wednesday, 16 October 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

मुकेश अंबानी की लाडली ईशा ने की ₹100 करोड़ की डील...TATA, नाइका को देंगी सीधी टक्कर

मुकेश अंबानी की लाडली ईशा ने की ₹100 करोड़ की डील...TATA, नाइका को देंगी सीधी टक्कर एशिया के सबसे अमीर उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की कंपनी एक और बड़ी डील करने जा रही है. मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी रिटेल बिजनेस की कमान संभालती हैं. ईशा ने कमान संभालने के बाद से रिटेल बिजनेस में कई बड़े अधिग्रहण किए हैं. कई इंटरनेशनल ब्यूटी ब्रांड के साथ डील की है. अब एक और ब्यूटी और कॉस्मेटिक ब्रांड को भारत ला रही हैं. 

रिलायंस रिटेल की कमान संभाल रहीं हैं. रिलायंस के रिटेल सेक्टर की कमान संभालने के बाद से ईशा ने कई बड़े डील किए हैं. वर्साचे (Versace), अरमानी (Armani), बालेनियागा (Balenciaga), बॉस (Boss) जैसे कई इंटरनेशनल ब्रांड के साथ डील करने के बाद अब ईशा इटली की मशहूर फैशन और ब्यूटी ब्रांड Kiko Milano को भारत ला रही हैं.  इटली की पॉपुलर कॉस्मेटिक और मेकअप ब्रांड के अधिग्रहण को लेकर बीते कई महीनों से बातचीत चल रही थी. इससे पहले Kiko Milano को इटली की Percassi ग्रुप और  नई दिल्ली की DLF Brands Ltd संचालन कर रही थी, जिसका अधिग्रहण अब रिलायंस रिटेल ने कर लिया है.  

रिलायंस रिटेल ने इससे पहले ग्लोब्ल ब्यूटी ब्रांड Tira Beauty का अधिग्रहण किया था. टीरा रिलायंस रिटेल का एक ब्यूटी और पर्सनल केयर ब्रांड है. ईशा अंबानी इस ब्रांड को डेवलप करने और इसे भारतीय बाजारों में लाने में अहम भूमिका निभाई है, अब वो इटली के पॉपुलर कॉस्मेटिक ब्रांड  Kiko को ला रही हैं. देशभर के छह शहरों में जिसमें दिल्ली, मुंबई, पूणे, लखनऊ शामिल है, वहां इसके स्टोर्स खोले जाएंगे. ब्यूटी ब्रांड   Kiko Milano की शुरुआत 1997 में इटली में हुई थी, 1200 से ज्यादा स्कीन केयर, ब्यूटी केयर प्रोडक्ट्स वाली ये कंपनी अब रिलायंस रिटेल के साथ मिलकर भारत में अपना विस्तार करेगी. फाइनेंशियल एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक ये डील करीब 100 करोड़ रुपये में हुई है.  

जिस तेजी से ईशा अंबानी ब्यूटी मार्केट में अपने पैर फैला रही है, उससे लगने लगा है कि वो जल्द ही टाटा समेत दूसरे ग्लोबल ब्रांड को कड़ी टक्कर देगी. टाटा की लैक्मे, टाटा क्लिक जैसे ब्यूटी ब्रांड पहले से मार्केट में है. इसके अलावा वो देशभर में 20 नए ब्यूटी स्टोर ओपन करने की तैयारी में है. इसके अलावा  LVMH , Sephora और घरेलू कंपनी Nykaa जैसे ब्यूटी ब्रांड को ईशा अंबानी के इस कदम से कड़ी चुनौती मिलेगी. बता दें कि  देश में ब्यूटी और पर्सनल केयर मार्केट 16 अरब डॉलर का है और तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में ईशा अंबानी रिलायंस रिटेल को ब्यूटी मार्केट का किंग बनाना चाहती है. इसलिए वो तेजी से इस सेक्टर में अपना विस्तार कर रही है. 
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल