Wednesday, 16 October 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

नुसरत फतेह अली खान के सामने टशन दिखा रहे थे आनंद बख्शी

जनता जनार्दन संवाददाता , Jul 25, 2024, 14:07 pm IST
Keywords: Ajay Devgn    Shares Anand Bakshi    Nusrat Fateh Ali Khan   Incident   पाकिस्तान  
फ़ॉन्ट साइज :
नुसरत फतेह अली खान के सामने टशन दिखा रहे थे आनंद बख्शी 1990 के दशक में एक छोटा-सा दौर था, जब भारत और पाकिस्तान के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान को खूब बढ़ावा दिया गया था. इस दौरान भारतीय गायक पड़ोसी देश का दौरा करते थे और भारत को कई मौकों पर कव्वाली गायक नुसरत फतेह अली खान और दूसरे पाकिस्तानी कलाकारों की मेजबानी करने का मौका मिला. नुसरत फतेह अली खान एक इंटरनेशनल आइकन थे और उन्हें भारत में भी खूब पसंद किया जाता था. उन दिनों उन्होंने 'और प्यार हो गया' और 'कच्चे धागे' जैसी कुछ हिंदी फिल्मों के लिए भी संगीत दिया था. हाल ही में एक इंटरव्यू में अजय देवगन ने एक किस्सा याद किया, जब आनंद बख्शी ने नुसरत फतेह अली खान को नजरअंदाज कर दिया था. अजय देवगन ने याद किया कि कैसे आनंद बख्शी फूट-फूट कर रोने लगे और कबूल किया कि वह अहंकार का शिकार थे.

अजय देवगन ने लल्लनटॉप के साथ इंटरव्यू में 1990 के दौर को याद किया और बताया कि आनंद बख्शी और नुसरत फतेह अली खान का कॉम्बिनेशन बेहद 'घातक' था. अजय देवगन ने बताया कि नुसरत साहब पाकिस्तान से आए थे और उस समय उनका वजन बहुत अधिक था, इसलिए उनके लिए चलना मुश्किल था. चलने के लिए उसे कुछ लोगों की सहारे की जरूरत होती थी. उनकी कार भी अलग थी.

अजय देवगन ने कहा कि मुंबई के एक फेमस होटल में आनंद बख्शी और नुसरत फतेह अली खान के लिए एक म्यूजिक सेशन निर्धारित था, लेकिन आनंद बख्शी कभी नहीं आए. अजय देवगन ने कहा, ''बख्शी साहब नहीं आए, इसलिए सेशन रद्द कर दिया गया. अगले दिन फिर वह नहीं आया. ऐसा लगातार 4-5 दिनों तक होता रहा और बख्शी साहब कभी नहीं आए. 

अजय देवगन ने आगे बताया कि जब नुसरत साहब सिचुएशन को समझ नहीं पाए तो उन्होंने आनंद बख्शी के घर जाने का फैसला किया. उन्होंने बताया कि आनंद बख्शी बांद्रा में बिना लिफ्ट वाली एक इमारत की पहली मंजिल पर रहते थे. नुसरत साहब ने जिद की कि अगर आनंद बख्शी उनके पास नहीं आ रहे हैं तो उन्हें उनके पास ले जाया जाए. 

आनंद बख्शी ने नुसरत साहब की कार को रुकते हुए देखा. चार लोगों को उनकी मदद करने और सीढ़ियों पर चढ़ने के लिए संघर्ष करते देखा, तो वह इमोशनल हो गए. आनंद बख्शी फूट-फूट कर रोने लगे और इमोशनल पल में नुसरत साहब के पैर पकड़कर अपने अहंकार के लिए माफी मांगी. उन्होंने कबूल किया कि उन्हें लगा कि दूसरे देश से यात्रा करने के बावजूद नुसरत साहब का उनसे मिलने आना उनके दिल को छू गया. आनंद बख्शी ने नुसरत साहब से मिलने और उनके साथ काम करने का वादा किया. अजय  देवगन ने कहा कि हालांकि दोनों दिग्गज कलाकारों में एक-दूसरे के प्रति गहरा सम्मान था, लेकिन अहंकार का टकराव कभी-कभी अप्रत्याशित रूप से हो सकता है.
अन्य मनोरंजन लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल