Saturday, 21 September 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

व्हाइट हाउस से बोरिया-बिस्तर समेटेंगे बाइडेन?

जनता जनार्दन संवाददाता , Jul 19, 2024, 19:38 pm IST
Keywords: joe biden   Barack Obama   Barack Obama News   America News   पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा  
फ़ॉन्ट साइज :
व्हाइट हाउस से बोरिया-बिस्तर समेटेंगे बाइडेन? अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने राष्ट्रपति जो बाइडन की उम्मीदवारी के बारे में डेमोक्रेटिक पार्टी के नेताओं के सामने निजी तौर पर चिंता जाहिर की है.  वाशिंगटन पोस्ट ने गुरुवार को बताया कि ओबामा ने सहयोगियों से कहा है कि बाइडेन को अपनी उम्मीदवारी पर दोबारा सोचने की जरुरत है.

अखबार ने पूर्व राष्ट्रपति की राय को जानने वालों के हवाले से कहा कि ओबामा का मानना है कि बाइडेन की जीत की उम्मीदें कम हो गई है और 81 वर्षीय बिडेन को 'अपनी उम्मीदवारी की व्यवहार्यता पर गंभीरता से विचार करना चाहिए.

बात दें पूर्व राष्ट्रपति ओबामा अब भी डेमोक्रेटिक पार्टी में बेहद प्रभावशाली बने हुए हैं. ओबामा अब तक के सबसे मजबूत डेमोक्रेट होंगे जो जिन्होंने बाइडेन को राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर करने की बात कही है.

प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने बाइडन (81) को निजी तौर पर आगाह किया है कि यदि वह उम्मीदवारी की दौड़ से पीछे नहीं हटते हैं तो डेमोक्रेटिक पार्टी सदन में नियंत्रण हासिल करने की क्षमता खो सकती है.

मामले से वाकिफ सूत्रों के अनुसार, पेलोसी ने बाइडन से यह भी कहा है कि वह रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को शायद नहीं हरा सकते.

दूसरी तरफ अपने समुद्र तट के करीब स्थित घर में कोविड के कारण आइसोलेशन रह रहे राष्ट्रपति जो बाइडेन ने जोर देकर कहा है कि वह व्हाइट हाउस की दौड़ में बने रहेंगे. उन्होंने

अपनी उम्र और फिटनेस के बारे में चिंताओं को भी नकार दिया है.

बाइडेन ने कहा है कि वह मुकाबले से पीछे नहीं हट रहे हैं। उनका कहना है कि वह ऐसे उम्मीदवार हैं जिन्होंने ट्रंप को पहले भी हराया है और इस बार भी ऐसा ही करेंगे।

बता दें राष्ट्रपति जो बाइडेन एक बार फिर कोविड-19 से संक्रमित हो गए हैं. हालांकि, उनमें संक्रमण के ‘हल्के लक्षण’ हैं. इसके साथ, राष्ट्रपति चुनाव प्रचार के महत्वपूर्ण मोड़ पर उन्हें अपना अभियान रोकना पड़ा है।

हाल ही आयोजित हुई पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट में बाइडेन डोनाल्ड ट्रंप से पिछड़ गए जिसके बाद से उन्हें पार्टी के अंदर और बाहर भारी आलोचनाओं का समाना करना पड़ा. इस बहस में उनकी बढ़ती उम्र का असर साफ दिखाई दिया.

हाल के हफ़्तों में लगभग दो दर्जन डेमोक्रेटिक राजनेताओं ने उनसे पद छोड़ने की अपील की है. डेमोक्रेटिक सीनेट बहुमत नेता चक शूमर और सदन अल्पसंख्यक नेता हकीम जेफ्रीस दोनों ने भी हाल के दिनों में बिडेन के साथ बैठक की है, जिसमें उन्होंने चेतावनी दी है कि उनकी उम्मीदवारी नवंबर के चुनाव में उनकी पार्टी की संभावनाओं को खतरे में डाल सकती है।

वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल