Thursday, 19 September 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

अयोध्या की तरह भाजपा को गुजरात में भी हराएंगे

अयोध्या की तरह भाजपा को गुजरात में भी हराएंगे राहुल गांधी संसद से लेकर सभाओं तक भाजपा को घेरने में लगे हुए हैं. शनिवार को गुजरात में उन्होंने भाजपा पर फिर बड़ा हमला किया है. उन्होंने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव में भाजपा को उसी तरह हराएंगे जैसे हालिया लोकसभा चुनाव में अयोध्या में हराया गया. लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष गांधी ने अहमदाबाद में पार्टी कार्यकर्ताओं के सम्मेलन को संबोधित करते हुए भाजपा पर हमला बोला.

राहुल गांधी ने कहा कि उन्होंने (भाजपा ने) हमें धमकाकर और हमारे कार्यालय को नुकसान पहुंचाकर हमें चुनौती दी है. मैं आपको बताना चाहता हूं कि हम सब मिलकर उनकी सरकार को उसी तरह तोड़ देंगे जैसे उन्होंने हमारे कार्यालय को नुकसान पहुंचाया है. यह लिखकर ले लीजिए कि कांग्रेस गुजरात में चुनाव लड़ेगी और नरेन्द्र मोदी एवं भाजपा को गुजरात में हराएगी, जैसा हमने अयोध्या में किया था.

उन्होंने कहा कि कांग्रेस गुजरात में जीतेगी और इस राज्य से वह एक नयी शुरुआत करेगी. अहमदाबाद के पालडी इलाके में कांग्रेस के प्रदेश मुख्यालय राजीव गांधी भवन के बाहर दो जुलाई को कांग्रेस और भाजपा के सदस्यों के बीच उस समय झड़प हो गई थी, जब भाजपा की युवा शाखा के सदस्य हिंदुओं के बारे में गांधी की टिप्पणी का विरोध करने के लिए वहां पहुंचे थे. राहुल गांधी ने इसी घटना का जिक्र करते हुए यह बात की.

पुलिस के अनुसार, दोनों पक्षों में पथराव हुआ जिसमें एक सहायक पुलिस आयुक्त सहित पांच पुलिसकर्मी घायल हो गए. पूर्व कांग्रेस प्रमुख गांधी ने अपने भाषण में उत्तर प्रदेश की फैजाबाद लोकसभा सीट से भाजपा की हार को लेकर भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधा. इस लोकसभा क्षेत्र में अयोध्या शहर भी आता है. गांधी ने कहा, ‘अयोध्या के लोगों को गुस्सा तब आया जब उन्हें पता चला कि राम मंदिर के उद्घाटन के लिए एक भी स्थानीय व्यक्ति को आमंत्रित नहीं किया गया.

उन्होंने दावा किया कि प्रधानमंत्री मोदी अयोध्या से चुनाव लड़ना चाहते थे, लेकिन उनके सर्वेक्षकों ने उन्हें ऐसा न करने की सलाह देते हुए कहा कि वह हार जाएंगे और उनका राजनीतिक करियर खत्म हो जाएगा. इससे पहले राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि केंद्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के दौरान मजदूरों और उनके परिवारों का भविष्य खतरे में है. उन्होंने यह भी कहा कि मेहनतकश मजदूरों को अधिकार, सुरक्षा और सम्मान दिलाना उनका संकल्प है. 

पिछले दिनों राहुल ने दिल्ली के गुरु तेग बहादुर नगर में कई दिहाड़ी मजदूरों से मुलाकात की थी. उन्होंने इसका वीडियो शनिवार को ‘एक्स’ पर साझा किया. उन्होंने कहा, "नरेन्द्र मोदी नीत सरकार के दौरान ‘भारत बनाने वालों’ को भयंकर कष्ट झेलना पड़ रहा है. मज़दूर एक दिन की कमाई से चार दिन घर चलाने को मजबूर हैं. बचत के नाम पर एक पाई नहीं और ब्याज भरने की चिंता में वह पेट काट कर अपना जीवन गुजार रहे हैं." कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष के मुताबिक, जीटीबी नगर में रेहड़ी-पटरी वालों और दिहाड़ी मजदूरों से मिलकर उन्हें उनके जीवन संघर्ष को क़रीब से जानने का मौका मिला. 

राहुल ने आरोप लगाया कि जो ‘भविष्य का भारत’ बना रहे हैं, ‘‘उनके अपने परिवार का भविष्य खतरे में है." उन्होंने कहा, "भारत के मेहनतकश श्रमिकों को उनका पूरा हक़, सुरक्षा और सम्मान दिला कर रहूंगा - यह संकल्प है." इस वीडियो में देखा जा सकता है कि इन श्रमिकों ने राहुल गांधी को अपनी समस्याओं, खासकर काम नहीं मिलने और परिवार चलाने में आ रही मुश्किलों से उन्हें अवगत कराया. 
अन्य चुनाव लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल