Tuesday, 17 September 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

18 जून को रखा जाएगा निर्जला एकादशी व्रत

जनता जनार्दन संवाददाता , Jun 17, 2024, 16:43 pm IST
Keywords: Nirjala Ekadashi Vrat   एकादशी निर्जला एकादशी   ज्येष्ठ शुक्ल एकादशी तिथि  
फ़ॉन्ट साइज :
18 जून को रखा जाएगा निर्जला एकादशी व्रत 18 जून 2024, मंगलवार को साल की सबसे बड़ी एकादशी निर्जला एकादशी का व्रत रखा जाएगा. इस व्रत का पारण 19 जून को ज्‍येष्‍ठ शुक्‍ल द्वादशी तिथि में किया जाएगा. जानिए निर्जला एकादशी व्रत की पूजा का मुहूर्त, व्रत पारण का समय और दान आदि डिटेल्‍स.  

पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ शुक्ल एकादशी तिथि 17 जून सोमवार को सुबह 04 बजकर 43 मिनट से 18 जून की सुबह 07:24 तक है. लिहाजा उदयातिथि के अनुसार 18 जून को निर्जला एकादशी व्रत रखा जाएगा. 

सुबह जल्दी उठकर स्नान करके भगवान विष्‍णु के सामने हाथ जोड़कर व्रत-पूजा का संकल्‍प लें. फिर भगवान विष्णु का गंगाजल से अभिषेक करके धूप-दीप करें. फूल, फल, मिठाई और तुलसी दल अर्पित करें. भगवान विष्‍णु के मंत्रों का जाप करें, आखिर में आरती करें. 

एकादशी व्रत का पारण द्वादशी तिथि को किया जाता है. इस साल निर्जला एकादशी व्रत का पारण 19 जून की सुबह 07:28 बजे से पूर्व करना ही उचित होगा. 19 जून की सुबह साढ़े 7 बजे से पहले पानी पीकर एकादशी व्रत का पारण कर लें.  

 
निर्जला एकादशी के दिन जल से भरे घड़े का दान करना बेहद शुभ होता है. इसके अलावा अनाज, कपड़े, धन, रसीले फलों जैसे आम का दान करना चाहिए.

निर्जला एकादशी का व्रत ना भी कर रहे हों तो भी इस दिन गलती से भी चावल का सेवन ना करें. ना ही तामसिक भोजन करें. इस दिन बुरे विचार मन में ना लाएं, ना ही किसी से अपशब्‍द कहें. 
 
अन्य धर्म-अध्यात्म लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल